इन 5 घरेलू उपायों से बनाएं अपने हाथों की शुष्क व सूखी त्वचा को कोमल !



सर्दियों के मौसम में त्वचा का सूखापन होना बहुत ही आम है। लेकिन त्वचा में शुष्क व सूखापन होने का मुख्य कारण हवा में नमी की कमी है। और अगर आप भी अपने त्वचा के सूखेपन से भी पीड़ित हैं और अपने शुष्क हाथों को देना चाहते है एक खूबसूरत रंगत व कोमल त्वचा, तो इन 5 प्राकृतिक उपचारों का करें इस्तेमाल, ये घरेलू उपचार स्वाभाविक रूप से आपके हाथों को लंबे समय तक खूबसूरत और कोमल रखने में आपकी मदद करेंगे। 

1. नारियल तेल का उपयोग करें :- 


नारियल का तेल एक सौंदर्य और स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। और सर्दी के मौसम के दौरान, यह आपकी शुष्क त्वचा की समस्याओं के उपचार के लिए सबसे अच्छे तेल के रूप में उपयोगी है, क्योकि यह तेल त्वचा के पौष्टिक गुणों से भरा हुआ एक लाभदायक oil है जो प्रभावी रूप से शुष्क त्वचा का इलाज कर सकता है। और आपकी त्वचा को कोमल और खूबसूरत त्वचा बनाने में उपयोगी है, इस से आप अपने हाथों की रोज मालिश करें और असर आपको खुद महसूस होने लगेगा !

2. एलोवेरा जेल के उपयोग :- 


एलोवेरा जेल में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा की बनावट में सुधार कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा की पत्तियों से कुछ फ्रेश जेल को निकाले और इसे अपने हाथों पर अच्छे से लगाएं। एक घंटे इसे ऐसे ही छोड़ दें, और फिर नार्मल पानी के साथ धों लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस उपाय को हफ्ते में 2 से 3 बार करें। 

3. हाथों के लिए दूध क्रीम का उपयोग करें :-


शुष्क हाथों को प्रभावी ढंग से कोमल करने और सर्दियों के मौसम में त्वचा  को मॉइस्चराइज करने के लिए दूध क्रीम एक बेहतर उपाय है। इसके लिए आपको बस अपने हाथों की मालिश  दूध क्रीम के साथ करे। उसके बाद इसे कुछ मिनटों तक छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी के साथ धों लें। मुलायम और मॉइस्चराइज्ड हाथों के लिए इस उपाय का उपयोग आप एक सप्ताह में 4 से 5 बार करें।

4. सुंदर हाथों के लिए केले का प्रयोग करें :-


केले सिर्फ एक पौष्टिक फल नहीं है बल्कि यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी आपकी मदद कर सकता है। यदि हाथ भी इन सर्दियों हो गए है सूखे तो आपको बस एक केले लें और उसे मैश करें और उसमे कुछ गुलाब जल मिलाये और इस पेस्ट को अपने हाथों पर लागू करें और इसे 20 से 25 मिनट तक छोड़ दें। बाद में, ताजे पानी से साथ अपना हाथ धो लें बेहतरीन परिणामों के लिए एक सप्ताह इस विधि को 4 से 5 बार करें।

5. चमकदार हाथों के लिए शहद का प्रयोग करें :- 


शहद को एक प्राकृतिक हर्मेंट के रूप में जाना जाता है जो आपके शुष्क हाथों का प्रभावी ढंग से इलाज कर सकता है। बस इसके लिए आपको शहद के साथ अपने हाथों की मालिश करनी  होगी फिर लगाने के बाद इसे 30-35 मिनट तक छोड़ दें। बाद में, गर्म पानी से अपने हाथों को धों लें। 


अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो जरूर शेयर करें। और हमारे पेज को LIKE करें जिसे आप हमारे आर्टिकल्स को मिस ना कर पाएं। 
इन 5 घरेलू उपायों से बनाएं अपने हाथों की शुष्क व सूखी त्वचा को कोमल ! इन 5 घरेलू उपायों से बनाएं अपने हाथों की शुष्क व सूखी त्वचा को कोमल ! Reviewed by Beauty Special on January 07, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.