क्या गर्भावस्था में आपका घी खाना सही है?



अपनी गर्भावस्था के दौरान आप अपनी सेहत को लेकर बेहद जागरूक होती हैं और इस दौरान किसी तरह की कमजोरी को दूर रखने के लिए बड़े बुजुर्ग अक्सर गर्भवती को घी खाने की सलाह देते हैं। घी आपको वाक़ई सेहतमंद रखता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि घी का जरूरत से ज्यादा सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है?

आपको प्रतिदिन 200 कैलोरी से ज्यादा घी अपनी खुराक में  नहीं लेना चाहिए।

ये है मिथक - गाय के घी का सेवन प्रसवपीड़ा को कम करने वाला माना जाता है, और कहा जाता है कि इससे बच्चे का जन्म आसानी से हो जाता है। गर्भ के तीसरे माह से ही माँ को घी खिलाया जाता है। इसमें यूँ तो कुछ गलत नहीं है, लेकिन ज्यादा घी का सेवन माँ और बच्चे के स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकता है।


क्या घी संतुलित आहार की कमी पूरी करता है?

घी गर्भवती के शरीर को पोषण देने का कार्य करता है, लेकिन घी का ज्यादा सेवन माँ और बच्चे के शरीर में फैट की मात्रा बढ़ा सकता है। इससे प्रसव के समय समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए नियंत्रित मात्रा में घी के सेवन को बेहद फायदेमंद माना जाता है।


घी पीना कितना सही है?

अधिक मात्रा में घी का सेवन माँ के वजन में बढ़ोतरी करता है, और जिससे पेट में बच्चे पर दबाव पड़ता है। इससे बच्चे का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इसलिए घी का सेवन उचित मात्रा में ही करें।


प्रेग्नेंसी में किस तरह घी का सेवन करें?

अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोज़ाना एक गिलास दूध के साथ एक चम्मच घी का सेवन करें। संतुलित आहार के साथ कम मात्रा में घी का सेवन करें, अगर मोटापे से ग्रस्त हैं तो घी ना खाएं।

घी के सेवन के साथ व्यायाम को भी अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

क्या गर्भावस्था में आपका घी खाना सही है? क्या गर्भावस्था में आपका घी खाना सही है? Reviewed by Beauty Special on January 25, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.