त्वचा में रंजकता (Pigmentation) से छुटकारा पाने के लिए 6 बेहतरीन घरेलू उपचार !



त्वचा में रंजकता (Pigmentation) की समस्या आज के दौर में आम समस्या हो चुकी है। यह समस्या आपकी त्वचा की स्थिति व आपकी त्वचा का रंग को नुकसान के साथ साथ आपके शरीर के हिस्सों पर अंधेरे पैच हो बना देती हैं। त्वचा की इस हालत का एक मुख्य कारण अत्यधिक सूरज का की किरणों का होता है, जो आपकी स्किन में हार्मोनल परिवर्तन और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं को पैदा कर देता हैं। लेकिन जब ये निशान आपके चेहरे पर दिखाई देते हैं, तो यह एक महत्वपूर्ण समस्या बन जाती है जिसका आपको जल्द से जल्द इलाज करना चाहिए। इसलिए, इसी लिए आज हम आपको बताते है त्वचा की रंजकता  (Pigmentation) से छुटकारा पाने के लिए 6 बेहतरीन घरेलू उपचार !

1. त्वचा के पुनर्जनन के लिए एलोवेरा का प्रयोग :-


एलोवेरा एक पौधा है जिसमें विभिन्न स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ हैं। इस पौधे की पत्तियों में मौजूद जेल मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है जो त्वचा पुनर्जनन प्रक्रिया में भी मदद करता है।

कैसे इस्तेमाल करे:

सबसे पहले, एलोवेरा के पत्तों से कुछ ताजा जेल निकालें और प्रभावित क्षेत्रों में इसे लागू करें। रातोंरात छोड़ दो अगली सुबह, आपकी त्वचा को साफ करें

वैकल्पिक रूप से, आप एलोवेरा जेल को शहद जोड़कर पैक तैयार कर सकते हैं। उसके बाद आपकी त्वचा पर पैक लागू करें और इसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। बाद में, गर्म पानी के साथ अपनी त्वचा को धों लें। 

2. युवा त्वचा के लिए केले का प्रयोग :-


केले एक फल है जिसमें आपकी त्वचा चमकदार, ताजी, युवा और नरम बनाने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व शामिल हैं

कैसे इस्तेमाल करे:

सबसे पहले, एक केला का 1/4 भाग को मैश करें। अब, 1/2 चम्मच शहद और 1 चम्मच दूध को इसमें जोड़ें। सभी सामग्री ठीक से मिलाएं। उसके बाद प्रभावित क्षेत्रों पर पेस्ट को लागू करें और इसे सूखने दें। बाद में, आपकी त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। 

सर्वोत्तम परिणामों के लिए दैनिक उपाय पर इस उपाय का उपयोग करें।


3. Pigmentation को हटाने के लिए कच्चे आलू :-


कच्चे आलू का सबसे अच्छा घटक है जो त्वचा के Pigmentation के इलाज के लिए उपयोग कर सकता है क्योंकि यह स्टार्च और प्राकृतिक एंजाइम से भरा होता है जो कि स्वाभाविक रूप से त्वचा से Pigmentation व मृत कोशिकाओं को निकालता है।

कैसे इस्तेमाल करे:

आलू को दो हिस्सों में काटा और फिर एक टुकड़े पर पानी की कुछ बूंदें डालें और फिर अपनी स्किन पर रगड़ो। इसके बाद एक घंटे तक छोड़ दें। बाद में, गर्म पानी के साथ इसे धों लें। 

सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस उपाय का नियमित रूप से एक महीने के लिए उपयोग करें !

4. एक्सफोलिएटिंग त्वचा के लिए पपीता का प्रयोग : -


पपीता के विभिन्न सौंदर्य लाभ हैं क्योंकि इसमें एक एंजाइम पपैन होता है जो सबसे अच्छा एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है जो आपकी त्वचा को निर्दोष बना सकता है। इसमें फ़िएंट्रिएटेंट्स और एंटीऑक्सीडेंट भी शामिल हैं जो युवा और ग्लोइंग त्वचा को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करे:

इस उपाय के लिए, ताजा रस निकालने के लिए पपीता के टुकड़ों को भुनें। अब, pigmented त्वचा पर ताजा रस लागू करें। व अगर आप पेस्ट बनाने चाहती है तो इसमें शहद, दूध और एलोवेरा जेल को मिक्स कर सकते हैं।

सर्वोत्तम उपाय प्राप्त करने के लिए एक महीने के लिए इस उपाय का नियमित आधार पर उपयोग करें।


5. Pigmentation त्वचा के उपचार के लिए हल्दी का उपयोग :-


हल्दी में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो कि पिगमेंट की त्वचा के उपचार में मदद करते हैं और आपकी त्वचा को संक्रमण से मुक्त रखती है। इसमें एक एंटीऑक्सिडेंट, कर्क्यूमिन भी शामिल है जो सूर्य की वजह से होने वाले नुकसान का सामना करने में मदद करता है।

कैसे इस्तेमाल करे:

सबसे पहले, बादाम का तेल, दूध, हल्दी पाउडर, शहद और नींबू का रस तैयार करें। इसके बाद प्रभावित इलाकों के मिश्रण को लागू करें और फिर इसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। बाद में, गर्म पानी से आपकी त्वचा को धो लें। 

सर्वोत्तम उपाय प्राप्त करने के लिए सप्ताह में दो बार इस उपाय का उपयोग करें।

6. रंजकता (Skin Pigmentation) को कम करने के लिए नींबू का उपयोग :-


नींबू में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो प्राकृतिक रूप से रंजकता को कम कर सकते हैं और ताजा और चमकदार त्वचा प्रदान करते है व आपकी स्किन की मृत कोशिकाओं को हटाने में भी मदद करता है।

कैसे इस्तेमाल करे:

इस उपाय के लिए, कुछ नींबू का रस लें और फिर कॉटन का उपयोग करके प्रभावित क्षेत्र में इसे लागू करें और फिर इसे 15 से 20 मिनट तक रहने दें। उसके बाद पानी से आपकी त्वचा को धों लें। 

यदि आपकी स्किन संवेदनशील है, तो नींबू का रस त्वचा को लागू करने से पहले पानी की कुछ बूंदों के साथ पतला करें। इस उपाय को दिन में दो बार व कुछ महीनों के लिए प्रयोग करें।

त्वचा में रंजकता (Pigmentation) से छुटकारा पाने के लिए 6 बेहतरीन घरेलू उपचार !  त्वचा में रंजकता (Pigmentation) से छुटकारा पाने के लिए 6 बेहतरीन घरेलू उपचार ! Reviewed by Beauty Special on January 20, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.