क्या आप जानते है आपकी त्वचा किस प्रकार की है!


जानिए किस प्रकार की है आपकी स्किन और आप कैसे रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल जिससे आप दिखे खूबसूरत और आकर्षक...


लोगों को पता ही नहीं होता है कि उनकी त्वचा किस प्रकार की हैं और वह बिना सोचे समझे उस त्वचा पर न जाने किन किन कॉस्मेटिक प्रोडक्ट या फिर मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं। यह सब उनकी त्वचा के लिए नुकसानदायक होते हैं। चेहरा ही हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग होता है और यही हमारी खूबसूरती को भी प्रकट करता है। आप सबसे पहले यह जान लें कि आपकी त्वचा किस प्रकार के हैं उसके बाद ही आप इन चीजों का इस्तेमाल करें अपनी परेशानियों को हटाने में। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपकी त्वचा किस प्रकार की हैं और आप को उसके लिए क्या-क्या करना चाहिए...

1. एजिंग स्किन :-

 


एजिंग त्वचा ऐसी त्वचा वाले लोग जो अपनी उम्र से पहले ही अपने चेहरे से बुड्ढे लगते हैं वह लोग इस श्रेणी के अंतर्गत आते हैं। एजेंट त्वचा वाले लोग भले ही 20 साल के क्यों ना हो लेकिन वह 25 या 30 साल के लोगों के चेहरे जैसे लगते है। ऐसी त्वचा वाले लोग अगर ज्यादा धूप में चलेंगे तो बहुत जल्द उनकी skin सुस्त और काली हो जाएंगी, और इसी के साथ साथ झुर्रियां होने का भी खतरा हर समय बना रहता है। इससे बचाव के लिए आप धूप में जब भी जाएं तो सनस्क्रीन लगाकर ही जाएं या फिर मुंह पर कपड़ा ढक कर भी जा सकते हैं।

2. संवेदनशील त्वचा :- 


संवेदनशील त्वचा वाले यानि कि सेंसिटिव स्किन वाले लोग हर समय परेशानी से जूझते रहते हैं। क्योंकि उनकी त्वचा इतनी सेंसिटिव होती हैं कि वह पानी के बीच आज होने पर आप के चेहरे को खराब कर सकती हैं। सेंसिटिव स्किन वाले लोग हमेशा कील मुहासों और रिंकल्स से घिरे रहते हैं। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को हमेशा सेंसिटिव स्क्रीन वाले मॉश्चराइजर का ही उपयोग करना चाहिए। इसके साथ साथ ही ज्यादा धूप में ना चले और प्रदूषण से बचे क्योंकि प्रदूषण इस सेंसिटिव त्वचा वाले लोगों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है।

3. शुष्क त्वचा :- 



शुष्क त्वचा यानी रूखापन। अगर आपकी त्वचा एक दिन बिना मॉश्चराइजर लगाए खींची खींची और रूखी हो जाती हैं तो आप समझ लेना कि आपकी त्वचा शुष्क त्वचा है। अगर आप शुष्क त्वचा की श्रेणी के अंतर्गत आते हैं तो आपको ज्यादा भारी मेकअप से परहेज रखना होगा और साथ ही साथ आप जब भी चेहरे को पानी से धोएं तो उसके बाद अच्छे मॉश्चराइजर का ही उपयोग करें ना कि गलत सलत कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का।

4. एलर्जीक स्कीन :- 


ऐसी त्वचा वाले लोगों को हमेशा अपनी त्वचा का अच्छे से ख्याल रखना होता है। क्योंकि ऐसी त्वचा वाले लोगों को किसी भी चीज से एलर्जी हो सकती हैं जिसके कारण उनके चेहरे पर या फिर स्क्रीन पर कहीं पर भी खुजली होना शुरू हो जाएगी और धीरे-धीरे यह समस्या बढ भी सकती है। ऐसी समस्या से बचने के लिए आप किसी त्वचा विशेषज्ञ से अपनी त्वचा के बारे में सलाह लें या फिर किसी अच्छे मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें। जिन चीजों से एलर्जी होती हैं उन चीजों से हमेशा बचाव रखें।

5. ऑयली स्किन  :- 


Oily स्किन का मतलब यह है कि आपके शरीर के अंदर तेल की मात्रा ज्यादा है जो कि आपके चेहरे पर यह हाथों पर हर समय आपको दिखती हैं। तैलीय त्वचा होने का पता हमें तब चलता है जब थोड़ी थोड़ी देर बाद आपको अपना चेहरे पर चिकनाई महसूस होने लगती है। तैलीय त्वचा होने का करण आपका खानपान हो सकता है क्योंकि अगर आप ज्यादा तेल युक्त चीजें हैं या फिर फास्ट फूड खा रही है तो आपकी त्वचा जरूर तैलीय होगी। तैलीय त्वचा वाले लोगों के चेहरे पर असामाजिक नहीं रहती हैं और पिंपल्स होते हैं और आंखों के नीचे काले घेरे होने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है।



अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो जरूर शेयर करें। और हमारे पेज को LIKE करें जिसे आप हमारे आर्टिकल्स को मिस ना कर पाएं। 




क्या आप जानते है आपकी त्वचा किस प्रकार की है! क्या आप जानते है आपकी त्वचा किस प्रकार की है! Reviewed by Beauty Special on December 15, 2017 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.